नई दिल्ली, कंपनी की सालाना होने वाली मीटिंग आई डवलपर्स कॉन्फ्रेंस में बुधवार रात कई बड़े ऐलान किए है। जिनके मुताबिक कई नए फीचर्स को जोड़ने की जानकारी सामने आई हैं। आपको बता दें कि जो नई टेक्नोलॉजी के बारे में ऐलान में बताया गया है उन सभी को Google.ai का नाम दिया गया हैं। गूगल द्दारा किए गए ऐलान के बाद कई नए बदलाव गूगल में शामिल किए जाएंगे। तो एक नजर डालते है इन बदलावो पर। किस पर क्या असर होगा।

गूगल जॉब्स से तलाशे अच्छी नौकरी

गूगल सर्च में जॉब सर्चिंग टूल्स को शामिल किया जाएगा। जो यूजर्स को नौकरी तलाशने के लिए मददगार साबित होगा। इसकी जानकारी सुंदर पिचाई ने कॉन्फ्रेंस के दौरान दी। जानकारी के मुताबिक इस टूल के लिए गूगल ने मॉन्स्टर, करियर बिल्डर, और लिंकडिन जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी की है।

गूगल लेंस

गूगल ने अपने ऐलान में गूगल लेंस फीचर को शामिल करने की भी जानकारी दी है। इस फीचर के बारे में बात करे तो यह यूजर्स को किसी भी चीज को पहचानने में मदद करेगा। इसके लिए यूजर्स को अपने स्मार्टफोन का रीयर कैमरा उस ऑब्जेक्ट की ओर लाना होगा। उस सब्जेक्ट को गूगल लेंस की सहायता से स्कैन कर उसकी पहचान कर ली जाएगी।

डेड्रीम वीआर

यह नया विकल्प सैमसंग के एस-8 जैसे अत्याधुनिक फीचर्स से लैस स्मार्टफोन्स पर वर्क करेगा। वीआर प्लेटफॉर्म पर ट्रैकिंग कैपिबिलिटी को अधिक बेहतर बनाता हैं।

गूगल होम

इस फीचर के जरिए यूजर्स हैंड्स फ्री कॉलिंग कर सकेंगे। इसकी खास बात ये है कि अब यह ब्लूटूथ भी सपोर्ट कर सकेगा। जिसकी मदद से एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइसेज को जोड़कर ऑडियो प्ले किया जा सकेगा।

गूगल फोटोज अपडेट

गूगल का ये फीचर और अधिक अत्याधुनिक हो गया है। इस फीचर से गूगल स्वंय ही धुंधली फोटो रिमूव कर देगा। यहीं नही गूगल लाइब्रेरी में आपकी फोटो साझा करनें का ऑप्शन भी देता हैं। वहीं इन्हें साझा करनें के लिए आपको सजेस्ट भी करेगा।

जीमेल स्मार्ट रिप्लाई

जीमेल को ओर अधिक स्मार्ट बना दिया गया हैं। जीमेल पर अब स्मार्ट रिप्लाई का विकल्प उपलब्ध होगा।