नई दिल्ली, हाफबैक मनप्रीत सिंह को इंग्लैंड में होने वाले विश्व लीग सेमीफाइनल और अगले महीने जर्मनी में होने वाले तीन देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट के लिए भारतीय हॉकी टीम का कप्तान चुना गया है। नियमित कप्तान पी आर श्रीजेश घुटने की चोट के कारण बाहर हैं। तीन देशों का आमंत्रण टूर्नामेंट जर्मनी के डसेलडोर्फ में एक जून से खेला जाएगा जबकि हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल 15 जून से लंदन में होगा। 18 सदस्यीय टीम जर्मनी और बेल्जियम के खिलाफ दो दो मैच खेलेगी। लंदन में विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल में भारत को पूल बी में कनाडा, नीदरलैंड, पाकिस्तान और स्कॉटलैंड के साथ रखा गया है।

भारत के उपकप्तान चिंग्लेनसना सिंह के होंगे। टीम में प्रदीप मोर, कोथाजीत सिंह, सुरेंदर कुमार, रूपिंदर पाल सिंह और हरमनप्रीत सिंह डिफेंस पंक्ति में होंगे। हरमनप्रीत और रूपिंदर पेनल्टी कॉर्नर का जिम्मा संभालेंगे जबकि आकाश चिकते और विकास दहिया गोलकीपर होंगे। श्रीजेश को सुल्तान अजलन शाह कप टूर्नामेंट के लीग चरण के दौरान चोट लगी थी।

मिडफील्ड में एस के उथप्पा, सतबीर सिंह, हरजीत सिंह, चिंग्लेनसना सिंह, अनुभवी मनप्रीत और सरदार सिंह होंगे। उथप्पा और सतबीर को अजलन शाह कप में आराम दिया गया था जिसमें भारत ने कांस्य पदक जीता। फारवर्ड पंक्ति में रमनदीप सिंह, एस वी सुनील, आकाशदीप सिंह, तलविंदर सिंह और मनदीप सिंह होंगे। 

भारतीय हाकी टीम के मुख्य कोच रोलेंट ओल्टमेंस ने कहा,‘‘हम सुल्तान अजलन शाह कप के बाद कुछ पोजिशंस में बदलाव करना चाहते थे। इस साल अजलन शाह कप समेत हमारे पास तीन दौरे थे जिसमें हम युवाओं को मौका देना चाहते हैं।’’

उन्होंने कहा,‘‘हम कुछ नए खिलाड़ियों को ले रहे हैं लेकिन हमारा लक्ष्य हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल में शीर्ष दो में रहना है। मैं देखना चाहता हूं कि बड़ी टीमों के खिलाफ हमारे खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं।’’

टीम :

गोलकीपर- आकाश चिकते, विकास दहिया।

डिफेंडर- प्रदीप मोरे, कोथाजीत सिंह, सुरेंदर कुमार, रूपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह।

मिडफील्डर- चिंग्लेनसना सिंह, एस के उथप्पा, सतबीर सिंह, सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), हरजीत सिंह।

फारवर्ड - रमनदीप सिंह, एस वी सुनील, तलविंदर सिंह, मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह।